स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी लक्ष्मण प्रसाद दुबे

शिक्षकीय कर्तव्य को अपनी साधना मानने वाले लक्ष्मण प्रसाद दुबे जी का संपूर्ण जीवन एक शिक्षक के रूप में बीता, जिसके कारण उन्हें गुरूजी के रूप में जाना जाता रहा है। इन्होंनें अपने जीवन में कईयों को पढा कर उनके मन में देशभक्ति का जजबा को जागृत किया वहीं कई लोगों को शिक्षक बनने हेतु प्रेरित भी किया। नारी स्वतंत्रता एवं नारी शिक्षा के पक्षधर इस कर्मयोगी का जन्म छत्‍तीसगढ़ स्थित दुर्ग जिले के दाढी गांव में 9 जून 1909 को हुआ। वे गांव में प्राथमिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद बेमेतरा से उच्‍चतर माध्यमिक व शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर शिक्षकीय कार्य में जुट गये । इनकी पहली नियमित पदस्थापना सन् 1929 में भिलाई के माध्यमिक स्कूल में हुई उस समय दुर्ग में स्वतंत्रता आंदोलन का ओज फैला हुआ था।
भिलाई में शिक्षक के रूप में कार्य करते हुए इनका संपर्क जिले के वरिष्ठ सत्याग्रही नरसिंह प्रसाद अग्रवाल जी से हुआ। उस समय किशोर व युवजन के अग्रवाल जी आदर्श थे। उनके मार्गदर्शन व आदेश से लक्ष्मण प्रसाद दुबे जी भिलाई में अपने साथियों एवं छात्रों के साथ मिलकर मद्य निषेध आंदोलन व विदेशी वस्त्र आंदोलन को हवा देने लगे। उसी समय उन्होंनें भिलाई में विदेशी वस्तुओं के साथ जार्ज पंचम का चित्र भी जलाया। बढते आंदोलन की भनक से अक्टूबर 1929 में भिलाई का मिडिल स्कूल बंद कर दिया गया और इनका स्थानांतरण बालोद मिडिल स्कूंल में कर दिया गया । इन्हें अपने नेता के साथ रहने का सौभाग्य प्राप्त हो गया क्‍योंकि अग्रवाल जी बालोद के मूल निवासी थे। बालोद के ग्राम पोडी में हुए जंगल सत्यांग्रह की पूरी रूपरेखा एवं दस्तावेजी कार्य नरसिंह प्रसाद अग्रवाल जी नें इन्हें सौंप दिया था। इन दस्ता‍वेजों को दुर्ग पुलिस एवं गुप्तचरों से बचाते हुए जंगल सत्याग्रही व अन्य क्रियाकलापों का विवरण वे एक रजिस्टर में दर्ज करते रहे। अग्रवाल जी के जेल जाने के बाद भी इनके द्वारा जंगल सत्याग्रह को नेतृत्व प्रदान करते हुए कायम रखा गया, वे बतलाते थे कि उस समय सत्याग्रह रैली व सभाओं में 8-10 महिलायें भी आती थी जो चरखा लेकर आंदोलन का प्रतिनिधित्व करती थीं।
उन्हीं दिनों सन् 1930 में बालोद के सर्किल आफीसर नायडू से से इनकी बहस हो गई तब अग्रवाल परिवार की मध्यंस्थता से इनका स्थानांतरण धमधा कर दिया गया। अब इनकी दौड बालोद-दुर्ग, धमधा दाढी तक होती रही। वे विश्व्नाथ तामस्कर, रघुनंदन प्रसाद सिंगरौल, लक्ष्मण प्रसाद बैद के साथ सत्याग्रह आंदोलन के क्रियाकलापों से जुडे रहे। नरसिंह प्रसाद अग्रवाल के इस क्षेत्र में दौरे का प्रभार लक्ष्मण प्रसाद दुबे जी के पास ही होता था। सन् 1932 में अग्रवाल जी के दाढी के दौरे में वे रास्ते भर सक्रिय रहे। नरसिंह प्रसाद अग्रवाल युवा सत्याग्रहियों को हमेशा समझाया करते थे कि जोश के साथ होश मत खोना। क्योंकि जोश के कारण सभी बडे नेता सरकार के हिट लिस्ट में आ गये थे जिसके कारण उनकी गिरफ्तारी होती रहती थी। स्वतंत्रता आंदोलन को जीवंत रखने के लिए द्वितीय पंक्ति के सत्याग्रहियों को अपना दायित्व निभाना था अत: वे अपने गांधीवादी नरम रवैये से शिक्षकीय कार्य करते रहे ।
सन् 1942 में इनका स्थानांतरण डौंडी लोहारा कर दिया गया। जंगल सत्याग्रह की रणनीति में माहिर लक्ष्मण प्रसाद दुबे जी के लिए यह स्थान बालोद जैसा ही रहा क्योंकि यह स्थान जंगलों के बीच है अत: वे वहां अपने मूल कार्य के साथ पैदल गांव-गांव का दौरा कर सत्याग्रह का पाठ पढाते रहे। इस बीच उनको मार्गदर्शन नरसिंह प्रसाद अग्रवाल से मिलता रहा। 1942 में ही जमुना प्रसाद अग्रवाल अपने बडे भाई नरसिंह प्रसाद का संदेश लेकर लक्ष्मण प्रसाद दुबे जी के पास आये और उन्हें सचेत किया कि आपकी भी गिरफ्तारी हो सकती है। यहां से वापस लौटते ही जमुना प्रसाद अग्रवाल को बालोद में गिरफ्तार कर लिया गया और उसी रात लक्ष्मण प्रसाद दुबे को भी गिरफ्तार करने का आदेश डौंडी में जारी कर दिया गया जिसे लाल खान सिपाही नें तामील करने के पहले ही लीक कर दिया और लक्ष्मण प्रसाद दुबे जी स्कूल का त्यागपत्र मित्रों के हांथ सौंपकर फरार हो गये एवं बालोद आ गये जहां से वे भूमिगत हो गए। रायपुर के प्रमुख सक्रिय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व.श्री मोतीलाल जी त्रिपाठी से पारिवारिक संबंधों का लाभ इन्हें मिलता रहा और लक्ष्मंण प्रसाद दुबे जी घुर जंगल क्षेत्र में स्वतंत्रता आन्दोलन की लौ जलाते रहे।
1942 से 1947 तक ये खानाबदोश जीवन व्यतीत करते रहे। दुर्ग जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पैदल घूम घूम कर सत्या‍ग्रह-शिक्षा का अलख जगाने के कारण ये गिरफ्तारी से बचे रहे। ज्योतिष के विद्वान लक्ष्मण प्रसाद दुबे जी नें यूनानी चिकित्सा व वैद विशारद की परिक्षा भी पास की एवं शिक्षा के साथ चिकित्सा कार्य भी किया। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद वे जनपद पंचायत स्कूल में प्रधान पाठक रहे। अवकाश प्राप्त के बाद सक्रिय राजनीति में जनपद पंचायत बेमेतरा के सदस्य भी रहे। इन्होंने दुर्ग जिला कांग्रेस की सदस्यता 1930 में ग्रहण की थी, 1942 से 1947 तक जिला कांग्रेस के कार्यकारिणी सदस्य के रूप में इन्होंनें कार्य किया अपने मृत्यु 23 जुलाई 1993 तक ये जिला कांग्रेस के सक्रिय सदस्य रहे ।
संजीव तिवारी 

 साथियों मेरा सौभाग्‍य है कि  स्व.श्री लक्ष्‍मण प्रसाद दुबे जी मेरे श्‍वसुर हैं ! 

.

.
छत्‍तीसगढ़ में शिवनाथ नदी के किनारे बसे एक छोटे से गॉंव में जन्‍म, उच्‍चतर माध्‍यमिक स्‍तर तक की पढ़ाई गॉंव से सात किलोमीटर दूर सिमगा में, बेमेतरा से 1986 में वाणिज्‍य स्‍नातक एवं दुर्ग से 1988 में वाणिज्‍य स्‍नातकोत्‍तर. प्रबंधन में डिप्‍लोमा एवं विधि स्‍नातक, हिन्‍दी में स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई स्‍टील सिटी में निजी क्षेत्रों में रोजगार करते हुए अनायास हुई. अब पेशे से विधिक सलाहकार हूँ. व्‍यक्तित्‍व से ठेठ छत्‍तीसगढि़या, देश-प्रदेश की वर्तमान व्‍यवस्‍था से लगभग असंतुष्‍ट, मंच और माईक से भकुवा जाने में माहिर.

गॉंव में नदी, खेत, बगीचा, गुड़ी और खलिहानों में धमाचौकड़ी के साथ ही खदर के कुरिया में, कंडिल की रौशनी में सारिका और हंस से मेरी मॉं नें साक्षात्‍कार कराया. तब से लेखन के क्षेत्र में जो साहित्‍य के रूप में प्रतिष्ठित है उन हर्फों को पढ़नें में रूचि है. पढ़ते पढ़ते कुछ लिखना भी हो जाता है, गूगल बाबा की किरपा से 2007 से तथाकथित रूप से ब्‍लॉगर हैं जिसे साधने का प्रयास है यह ...