उछरत बोकरत ले भकोसना

छत्‍तीसगढ़ी के इस मुहावरे का भावार्थ है सामर्थ से अधिक खाना. आईये इसमें प्रयुक्‍त छत्‍तीसगढ़ी शब्‍दों का अर्थ समझने का प्रयास करते हैं.

'उछरत' शब्‍द 'उछर' से बना है, छत्‍तीसगढ़ी में 'उछर-उछर के खाना' शब्‍द का प्रयोग बहुधा होता है जिसका अर्थ है खूब खाना. इस 'उछर' में निरंतरता को प्रस्‍तुत करने के रूप में 'त' प्रत्‍यय को यदि जोड़ें तो हुआ खूब खाते हुए. एक और शब्‍द है 'उछार', शब्‍दकोश शास्‍त्री इसे संज्ञा के रूप में प्रयुक्‍त एवं इसका अर्थ कै, उल्‍टी, वमन बतलाते हैं. क्रिया के रूप में यह शब्‍द 'उछरना' प्रयुक्‍त होता है. इस क्रिया को 'उछराई' (कै का आभास, उल्‍टी करने का मन होना)कहा जाता है. इस प्रकार से 'उछरत' का अर्थ है खाई हुई चीज बाहर निकालना, वमन, उल्टी करना (Vomiting).

'बोकरत'का अर्थ जानने से पहले देखें 'बोकरइया' शब्‍द को जिसका अर्थ भी वमन करने वाला ही है. 'बोकरना' का भी अर्थ इसी के नजदीक है बो-बो शब्द के साथ खाए हुए अनाज को मुह के रास्ते पेट बाहर से निकालना. यहॉं प्रयुक्‍त मुहावरे में बोकरत बो-बो की आवाज के साथ वमन के लिए है.

छत्‍तीसगढ़ी शब्‍द 'भक' के साथ 'वा' जोडने पर बनने वाले शब्‍द का अर्थ है भोला, मूर्ख. इसी में 'वाना' जोड़ने पर हुआ मूर्खता करना. बहुत अधिक के लिए एक शब्‍द है 'भक्‍कम'. अब 'भकोसना' के अन्‍य अर्थ देखें काटना, टुकडे टुकडे करना, निगलना, खा जाना, हडप करना, निगलना, जल्दी खाना, डकोसना. शब्‍दकोश शास्‍त्री इसे सकर्मक क्रिया मानते हैं एवं इसे संस्कृत के भक्षण से बना हुआ मानते हैं. छत्‍तीसगढ़ में भक्षण अपभ्रशं से सामान्‍य भोजन क्रिया के बजाए बड़ा बड़ा कौर लेकर जल्दी जल्दी खाने की क्रिया हो गया होगा. उपर आपने देखा कि भक्कम का अर्थ बहुत अधिक से है. इससे मिलते जुलते शब्‍दों में 'भखइया' भक्षण करनेवाला, 'भखई' भक्षण करने की क्रिया, बोलना, 'भखना' भोजन करना, खा जाना आदि है. उपरोक्‍त मुहावरे में प्रयुक्‍त 'भकोसना' जल्‍दी जल्‍दी खाने से ही है.



भिलाई से कमलेश वर्मा जी कहते हैं कि, बोकरना याने बकरना घलोक होथे अऊ कनो बात ल बताए के मन नि रहय तब ले पेट भीतर नई रख सकय तेनो होथे न. अपराधी ल पुलिस के गोंह -गोंह ले मार परीस तहां ले जम्मो ल बोकर दिस .अईसने आय नहीं।

रमाकांत सिंह जी कहते हैं कि, उछरना, छरना के आगे उ प्रत्यय लगाकर बना... और छरत ले मारिस, छर दिस, छरना याने ऊपर का छिलका निकालना होता है. बकबकाना याने ज्यादा बोलना. इसी तरह बोकरना याने खाया पिया सब कुछ बाहर मुह के रास्ते बाहर निकालना. वास्तव में बो याने वमन होता है. भकोसना याने बिना सोचे अतिरिक्त खाना.



.

.
छत्‍तीसगढ़ में शिवनाथ नदी के किनारे बसे एक छोटे से गॉंव में जन्‍म, उच्‍चतर माध्‍यमिक स्‍तर तक की पढ़ाई गॉंव से सात किलोमीटर दूर सिमगा में, बेमेतरा से 1986 में वाणिज्‍य स्‍नातक एवं दुर्ग से 1988 में वाणिज्‍य स्‍नातकोत्‍तर. प्रबंधन में डिप्‍लोमा एवं विधि स्‍नातक, हिन्‍दी में स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई स्‍टील सिटी में निजी क्षेत्रों में रोजगार करते हुए अनायास हुई. अब पेशे से विधिक सलाहकार हूँ. व्‍यक्तित्‍व से ठेठ छत्‍तीसगढि़या, देश-प्रदेश की वर्तमान व्‍यवस्‍था से लगभग असंतुष्‍ट, मंच और माईक से भकुवा जाने में माहिर.

गॉंव में नदी, खेत, बगीचा, गुड़ी और खलिहानों में धमाचौकड़ी के साथ ही खदर के कुरिया में, कंडिल की रौशनी में सारिका और हंस से मेरी मॉं नें साक्षात्‍कार कराया. तब से लेखन के क्षेत्र में जो साहित्‍य के रूप में प्रतिष्ठित है उन हर्फों को पढ़नें में रूचि है. पढ़ते पढ़ते कुछ लिखना भी हो जाता है, गूगल बाबा की किरपा से 2007 से तथाकथित रूप से ब्‍लॉगर हैं जिसे साधने का प्रयास है यह ...