अंतरजाल में उन्मुक्‍त भ्रमण रिमोट निक डाटाकार्ड : जेट माई 39 बीएसएनएल

अंतरजाल में भ्रमण हेतु बीएसएनएल नें जेट के साथ हाथ मिलाया है और हमारे जैसे घुमंतु के लिए लगभग अच्छी स्पीड का बेतार ईवीडीओ व निक कार्ड डाटाकार्ड को बाजार में उतारा है ।

छत्तीसगढ में निक कार्ड विक्रय व प्रयोग हेतु पिछले माह से प्रस्तुत हुआ है । ये बेतार निक डाटाकार्ड : जेट माई 39 लेपटाप कम्प्यूटर में ही चलता है, 240 किबाप्रस की क्षमता से संदेस को लाने ले जाने वाले ईवीडीओ कार्ड के साथ छत्तीसगढ में 140 किबाप्रस क्षमता वाला निक कार्ड सामान्यतया ज्यादा उपयोग में लाया जा रहा है । आने वाले दो तीन महीने में जब बीएसएनएल अपने मौजूदा टावरों की क्षमता में वृद्धि कर लेगी तब ईवीडीओ को आधिकारिक रूप से लांच किया जा सकेगा एवं इसके बाद निक कार्ड से काफी अच्छी स्पीड की उम्मीद की जा सकती है ।

मैं अभी पिछले पंद्रह दिन से निक डाटाकार्ड को उपयोग कर रहा हूं एवं इस बीच आरंभ में लगभग पांच पोस्ट अपलोड कर चुका हूं साथ ही मित्रों के एवं अन्य विधा व विषयों के लगभग पंद्रह - बीस पोस्ट अपलोड इसी डाटा कार्ड के सहारे कर चुका हूं ।

यदि आप इस डाटा कार्ड को लेना चाहते हैं तो यह बीएसएनएल द्वारा रू. 2800 के विक्रय मूल्य पर दिया जा रहा है एवं रू. 250 प्रति माह के किराये पर उपलब्ध है जिसमें अनलिमिटेड सर्फिंग की सुविधा भी है । यदि आप अभी
इसे क्रय नहीं करना चाहते तो रू. 50 के अतिरिक्त किराये पर भी उपलब्ध है ।

अभी इसे सिर्फ एक शहर में ही उपयोग किया जा सकता है, रोमिंग की सुविधा भी अगले माह से मिलेगी जिसके बाद हम अपने खेतों में बैठकर भी नेट ऐसेस कर सकेंगें ।

यदि
आप इसे लेने की सोंच रहे हैं तो मेरा सुझाव है कि अभी डाटाकार्ड को किराये पर ही लेवे । क्योंकि मुझे कल ही पता चला है कि ईवीडीओ कार्ड की कीमत जो पहले रू. 6000 के लगभग थी उसकी कीमत रू. 3000 कर दी गई है तो हो सकता है इस कार्ड की भी कीमत भविष्य में कम हो जाये ।

तकनीकि विवरण -

ZTE MY39
CDMA EVDO PC Card

Dimension 118mm x 54mm x 5mm
Weight about 60g
Dual Band (Cellular/800MHz and PCS/1900MHz)
CDMA 1X and EVDO hybrid mode
High Speed Data Service: Peak Rate up to2.4Mbps (DL)
Support SMS
Receiver Diversity by 2 Antennas (both bands)
Large volume Phone book
Compatible with OS of Windows 2000/XP
32 bit PCMCIA CardBUS


संजीव तिवारी


.

.
छत्‍तीसगढ़ में शिवनाथ नदी के किनारे बसे एक छोटे से गॉंव में जन्‍म, उच्‍चतर माध्‍यमिक स्‍तर तक की पढ़ाई गॉंव से सात किलोमीटर दूर सिमगा में, बेमेतरा से 1986 में वाणिज्‍य स्‍नातक एवं दुर्ग से 1988 में वाणिज्‍य स्‍नातकोत्‍तर. प्रबंधन में डिप्‍लोमा एवं विधि स्‍नातक, हिन्‍दी में स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई स्‍टील सिटी में निजी क्षेत्रों में रोजगार करते हुए अनायास हुई. अब पेशे से विधिक सलाहकार हूँ. व्‍यक्तित्‍व से ठेठ छत्‍तीसगढि़या, देश-प्रदेश की वर्तमान व्‍यवस्‍था से लगभग असंतुष्‍ट, मंच और माईक से भकुवा जाने में माहिर.

गॉंव में नदी, खेत, बगीचा, गुड़ी और खलिहानों में धमाचौकड़ी के साथ ही खदर के कुरिया में, कंडिल की रौशनी में सारिका और हंस से मेरी मॉं नें साक्षात्‍कार कराया. तब से लेखन के क्षेत्र में जो साहित्‍य के रूप में प्रतिष्ठित है उन हर्फों को पढ़नें में रूचि है. पढ़ते पढ़ते कुछ लिखना भी हो जाता है, गूगल बाबा की किरपा से 2007 से तथाकथित रूप से ब्‍लॉगर हैं जिसे साधने का प्रयास है यह ...