आनलाईन कमाई : ब्लागर्स का स्वप्न

ब्लागर्स को अपने ब्लाग लेखन के द्वारा कमाई करने के लिए अंतरजाल में कई सेवा प्रदाता बेव साईट हैं जो प्रति क्लिक के अनुसार या अन्य प्रक्रियाओं के द्वारा ब्लागर्स को राशि मुहैया कराते है । हम सब की चाहत है कि ब्लागिंग से कुछ आय हो स्वांत: सुखाय लेखनी के बासी में चटनी तो होनी ही चाहिए ।

हम यहां ऐसे सेवा प्रदाताओं के लिंक प्रदान कर रहे हैं । इनमें से ज्यादातर सेवा प्रदाता अंग्रेजी भाषा के ब्लाग के लिए ही आय का जरिया प्रदान करते हैं । हां हमारे गूगल बाबा सब पर मेहरबान हैं इसलिये उनका दामन पकडे रहने में ही भलाई (कमाई) है । गूगल एड सेंस के संबंध में हम भविष्य में कुछ जानकारी देने का प्रयास करेंगे । अभी आप इन एड सेंसों का भी भ्रमण करें मन हो तो खाता खोलें । मेरा अभी तक का अनुभव रहा है कि गूगल के अतिरिक्त अन्य सेवा प्रदाताओं से आय की संभावना अभी क्षीण है । कुछ सेवा प्रदाता प्रोजेक्ट के संबंध में लिखने पर एवं साइन इन करने पर 25 डालर तक का भुगतान करते हैं पर हमें इसका अनुभव नहीं है । पिछले दिनों श्री रवि रतलामी जी के रायपुर प्रवास में हम उनसे इस संबंध में चर्चा किये थे तो उन्होंनें बतलाया था कि यह संभव है पर अंग्रेजी भाषा के ब्लागों पर ही ।

प्रस्तुत है , मुख्य सेवा प्रदाताओं के हेडर फोटो के साथ लिंक :-

गूगल एड सेंस : इसके संबंध में आप सभी को बेहतर जानकारी है । भविष्य में हम कुछ और जानकारी आपको गूगल एड सेंस के संबंध में प्रस्तुत करेंगें

प्रोजेक्ट पे डे : लिखने पढने के शौकीनों के लिए पर अंग्रेजी वालों के लिए



ब्लागीटिव : देंखें कुछ बात बन जाय तो ।



द न्यूज रूम : वीडियो से कमाई की सोंच रहे हैं तो यहां प्रयास करें ।



स्पांसर्ड रिव्यू : स्पांसर यहां इंतजार कर रहे हैं आपका ।



स्मार्टी : स्मार्ट ब्लागर्स पधारे यहां ।



रिव्यू मी : रिव्यू करें विज्ञापन चिपकायें ।



लिंक वर्थ : लिंक विज्ञापनों का खजाना ।


लाउड लांच : लिंक व रिफरल एड ।




माई लॉट : यहीं है बडा लाट, कौन खरीददा पढता है आपका ब्लाग ।



ग्लोबल टेस्ट मार्केट : ग्लोबल परचेसर आते हैं आपके ब्लाग पर तो यहां पधारें ।



सीओ सर्वे : सर्वे करने की सोंच रहे हैं तो इसे भी पढ लें, शायद काम बन जाये ।



कमीशन जंक्शन : विज्ञापन से अच्छा कमीशन प्राप्त करना चाहते हैं ।


क्लिक सेंस : गूगल के सेंस जैसा क्लिक सेंस ।



कैश क्रैट : लिंक व रिफरल एड के लिए इसे भी देखें ।



ब्लाग्सवरर्टाइज : एक अच्छा सेवा प्रदाता विज्ञापन से कमाओ डालर ।


आक्शन एड : यदि क्रेडिट कार्ड यूजर ज्यादा पढते हैं आपको तो इसे चुनें ।



विजिगेट बक्स : बडे लोगों की बडी बातें, प्रयोग कर के देखें ।



चिटिका : चटका लगाओ पैसा कमाओ ।



अमेजन : विश्व का सबसे बडा शापिंग माल, इसके विज्ञापन से कमाओ सेंट बूंद बूद से भर लो घडा ।

.

.
छत्‍तीसगढ़ में शिवनाथ नदी के किनारे बसे एक छोटे से गॉंव में जन्‍म, उच्‍चतर माध्‍यमिक स्‍तर तक की पढ़ाई गॉंव से सात किलोमीटर दूर सिमगा में, बेमेतरा से 1986 में वाणिज्‍य स्‍नातक एवं दुर्ग से 1988 में वाणिज्‍य स्‍नातकोत्‍तर. प्रबंधन में डिप्‍लोमा एवं विधि स्‍नातक, हिन्‍दी में स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई स्‍टील सिटी में निजी क्षेत्रों में रोजगार करते हुए अनायास हुई. अब पेशे से विधिक सलाहकार हूँ. व्‍यक्तित्‍व से ठेठ छत्‍तीसगढि़या, देश-प्रदेश की वर्तमान व्‍यवस्‍था से लगभग असंतुष्‍ट, मंच और माईक से भकुवा जाने में माहिर.

गॉंव में नदी, खेत, बगीचा, गुड़ी और खलिहानों में धमाचौकड़ी के साथ ही खदर के कुरिया में, कंडिल की रौशनी में सारिका और हंस से मेरी मॉं नें साक्षात्‍कार कराया. तब से लेखन के क्षेत्र में जो साहित्‍य के रूप में प्रतिष्ठित है उन हर्फों को पढ़नें में रूचि है. पढ़ते पढ़ते कुछ लिखना भी हो जाता है, गूगल बाबा की किरपा से 2007 से तथाकथित रूप से ब्‍लॉगर हैं जिसे साधने का प्रयास है यह ...